मेलोडी What is Melody and How To Write a Memorable Melody
मेलोडी What is Melody and How To Write a Memorable Melody
  • Post author:

What is Melody in Music

Welcome to Lyricstv

Melody किसी भी song के बनाने में उपयोग किये जाने वाले उन parameters में से एक हैं जिन्हें सबसे ज्यादा अहम माना जाता हैं। Melody किसी भी music में सम्भवतया सबसे जल्दी पहचाने जाने वाला पहलू हैं।

अगर में कहूँ की Melody किसी भी song या music की जान होती हैं तो शायद में गलत नहीं हूँ।

क्योंकि

कोई भी song बिना Melody के नहीं बनाया जा सकता।

किसी भी song के लिए उसके lyrics जितने जरूरी होते हैं उतनी ही जरूरी होती हैं उसकी Melody.

तो चलिए आज बात करते हैं कि आखिर ये Melody होती क्या हैं और इसका music में क्या काम होता हैं?

What is Melody and How To Write a Memorable Melody
What is Melody and How To Write a Memorable Melody

Melody Definition In Music –

अगर में Melody को एक साधारण से शब्द से समझाऊँ जो समझने में काफी आसान हो तो Melody का अर्थ होता हैं राग या लय।

राग संस्कृत के शब्द “रंज्” से बना हैं जिसका अर्थ होता हैं रंगना।

अगर इसको हम थोड़ा और सरल भाषा में समझे तो किसी भी गाने को सुनने पर जो राग या लय हमे याद रहती हैं या फिर जिस लय से हमें वो गाना याद रहता हैं उसे ही Melody कहा जाता हैं।

जैसा कि हमने जाना कि Melody किसी भी music को define (परिभाषित) करता हैं जिससे यह सबसे जरूरी पहलू बन जाता हैं।

Melody बनाने के लिए हम अपनी आवाज़ का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर किसी भी musical instruments से बना सकते हैं।
जब कोई संगीत प्रेमी या कोई ऐसा व्यक्ति जो music में अपना career बनाने जा रहा हो, जब वह कोई बहतरीन melody को सुनता हैं तो उसके मन मे यह सवाल जरूर आता हैं कि इतनी बहतरीन melody आखिर इसने कैसे बनाई।

वैसे देखा जाए तो यह काफी अच्छा सवाल हैं। इस सवाल के जवाब के रूप में यह नहीं कहा जा सकता कि आपको ऐसे करना हैं या ये तरीका हैं ऐसी melody बनाने का।

क्योंकि बेहतरीन melody बनाने का कोई विशेष तरीका नहीं हैं। हालाँकि जब आपको काफी अनुभव हो जाता हैं तो आप खुद ऐसी कई techniques और tips जान जाते हैं जिनसे बेहतर melody बनाई जा सकती हैं।

में गाने सुनने का बहुत शौक़ीन हूँ और मैंने बहुत सारे गाने सुने हैं, जिनमें से कई शौकिया कलाकारों और संगीत प्रेमियों द्वारा तैयार किए गए हैं।

मुझे यह कहते हुए अफसोस है कि बहुत सारे गीत लेखक (song writers) सबसे महत्वपूर्ण तत्व (मेरी राय में) के बारे में भूल जाते हैं वो है Melody.

आपको वाद्य चयन, उत्पादन प्रभाव, lyrics और कई बातों पर ध्यान लगाने की जरूरत हैं। एक मजबूत और बेहतरीन melody line के बिना एक song शायद ही कभी किसी व्यक्ति के पसन्दीदा songs playlist में जुड़ पाए।

तो, हम एक ऐसी melody जो सुनने में अच्छी ना हो उसे एक बेहतरीन melody जिसे बार बार सुनने का मन करें, में कैसे परिवर्तित कर सकते हैं जो दिलचस्प हो, यादगार हो, और सुनने वाले के दिल पर कब्जा कर सके?

इस post के माध्यम से मैं आपको 7 steps में एक यादगार melody लिखने के लिए जरूरी बातों को बताऊँगा जहां आप सीखेंगे कि melody को बेहतरीन तरीके से कैसे बनाया जाए।

Read also: How To Write a Song For Beginners in Hindi

How To Write a Memorable Melody

Step 1: Understand The Interaction Between The Chord And Melody

यकीनन यह सभी tips में सबसे महत्वपूर्ण है और सबसे अच्छी बात यह है कि किसी भी नए song writer के लिए इसे समझना सबसे सरल है।

जरूरी उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि गाने के दौरान विभिन्न अंतरालों पर (जैसे कि एक बार की पहली ताल, या एक संगीत वाक्यांश का अंत), राग में बजने वाले नोटों में से एक पर राग नोट ‘भूमि’ हो।

इसे थोड़ा और समझने की कोशिश करते हैं, अगर जो chord बजाया जा रहा है, वह C मेजर है, तो melody note या तो C, E या G होना चाहिए (कोशिश करें जो C major chord बनाता है)। यदि बजाया जाने वाला chord G major था, तो melody note G, B या D होना चाहिए।

कुछ उदाहरणों से समझते हैं।

C -> G / B -> Am -> C / G -> F -> Em -> Dm -> G

(यदि आप chord लिखने के इस मानक तरीके से परिचित नहीं हैं, तो C का मतलब C Major Chord है, Am का मतलब A Miner है। G / B का अर्थ G Major Chord से है, B के साथ bass note के रूप में – सामान्य के बजाय G bass note)

आप यहां chord notation के बारे में अधिक जान सकते हैं
(https://en.wikipedia.org/wiki/Chord_notation)

यदि हम इस chord sequence में एक melody लिखना चाहते, तो इस post में केवल step 1 से सलाह का उपयोग करते हुए, हम कुछ इस तरह से प्राप्त करेंगे।

What is Melody and How To Write a Memorable Melody

यहाँ आप देख सकते हैं, पहला melody note E है, जो C chord के साथ बजाया जाता है, क्योंकि C तीनो C, E, G. है। हम C या G का चयन कर सकता था और यह समान रूप से सही लगता था, लेकिन इस बार हमने E का उपयोग करने का फैसला किया।

Second bar में chord G है और हमने melody note G (G, B, और D तीनो से) चुना है।

Third bar में, chord A miner (A, C, E) है, इसलिए हमने melody note C का चयन किया है।

अगर इस संगीत को सुने तो यह पहले से ही संगीत के एक शास्त्रीय टुकड़े (Pietro Mascagni: Cavalleria Rusticana – Intermezzo, लगभग 1min 40 टुकड़े में) से एक प्रसिद्ध राग की तरह लगता है।

संगीत के एक पहले से ही प्रसिद्ध टुकड़े के साथ इस समानता के बावजूद, जो साफ है वह यह कि इसे सुनना काफी अच्छा लगता हैं।

ऐसा लगता ही नहीं है कि किसी ने यादृच्छिक नोटों को रंगीन पैमाने से निकाला है, इसकी कुछ संरचना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रत्येक melody note उस समय बजाए जा रहे मूल chord के भीतर बैठता है।
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि chord में हम कौन से note चुनते हैं। यहां एक और उदाहरण है जहां melody अभी भी step 1 में दिशानिर्देशों के अनुरूप है, लेकिन दूसरी बार में G chord के लिए एक अलग melody note का उपयोग कर रहा है।

What is Melody and How To Write a Memorable Melody

फिर से यह वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है। (और, यदि आप ध्यान दें, यह भी एक बहुत प्रसिद्ध संगीत के समान है, Pachelbel’s Canon in D Major में लगभग 20 सेकंड से)

जब तक आप किसी एक समय में बजाए जा रहे melody के notes को समझ लेते हैं, तब तक आप अपनी melody line के ‘main’ या ‘featured’ notes को एक साथ रखना शुरू कर सकते हैं।

Step 2: Making Use Of Other Notes In The Scale

एक बार जब हम अपने melody में कुछ chord notes (step 1) को शामिल करते हैं, तो melody line में कुछ melody संचलन और रुचि जोड़ने के बारे में सोचने का समय आ गया है। लेकिन आप कैसे चुनेंगे कि किस नोट को जोड़ना है?

खैर, सबसे स्पष्ट बात यह है कि आपके गीत में कौन से key signature हैं, और फिर यह सुनिश्चित करें कि आप केवल उस पैमाने से notes का उपयोग करें।

यह सुनिश्चित करेगा कि आपको कान के लिए कोई भी ‘क्लैशिंग साउंड’ न मिले। (निश्चित रूप से कई बार ऐसा होता है जब कोई melody गीत के key signature के बाहर से नोटों का उपयोग करता है, लेकिन, सरलता के लिए हम अभी के लिए ऐसी melodies को अनदेखा कर देंगे।)
पिछले उदाहरण में, गीत C major की कुंजी में था। अपने key signature को जानना एक अच्छी melody लिखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

यदि आप अपने key signature नहीं जानते हैं, तो मेरा सुझाव है कि आप उन्हें सीखें (इनको सीखने के लिए आप blogs, किताबें या Youtube से भी सिख सकते हैं।)

C major के पास एक key signature है जहां कोई sharps या flats नहीं हैं; एक piano keyboard पर, कोई काला note नहीं। जैसे, C major में एक गाने के लिए एक melody की रचना करते समय, हमें केवल पियानो की ‘सफेद नोट’ पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए ताकि हम एक अच्छा sound प्राप्त कर सकें।

अब हम key signature C major से melody notes का उपयोग करने जा रहे हैं, पैमाने पर या तो ऊपर या नीचे, जैसा कि हम प्रत्येक chord notes में कदम करते हैं (जैसा कि step 1 में तय किया गया है)।

What is Melody and How To Write a Memorable Melody


इसे आप खुद आज़माएँ और थोड़ा प्रयोग करें। यह महत्वपूर्ण है कि मैंने केवल उन नोटों का उपयोग किया है जो C major (no sharps of flats) नहीं हैं जो मुझे E के पहले melody note (पहले bar में) से G (दूसरे bar में) में लाने के लिए हैं।

Conclusion –

इस post के माध्यम से हमने Melody क्या होती हैं “What is Melody in music”, को बहुत ही सरल भाषा मे समझने की कोशिश की। जिसके बाद हमने यह भी सीख की melody को कैसे बनाते हैं।

एक बेहतरीन melody को बनाना इतना भी मुश्किल नहीं होता अगर हम उसे बेहद सरल आसान से तरीके से बनाएं।

इस post में मैंने कुछ photos का भी इस्तेमाल किया हैं जिससे समझने में आपको आसानी हुई होगी।

इनसे जो melody को बनाना बिल्कुल भी नहीं जानते उन्हें भी कुछ समझ आया होगा।

फिर भी आप एक बार youtube पर जाके देख सकते है जिससे आपको थोड़ा और समझ आ जायेगा।

अगर आपको यह post पसन्द आयी हो और आपको कुछ सीखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों को share करना ना भूले।

अगर आपके पास भी कोई सुझाव हो तो हमें बताना ना भूले।
धन्यवाद!

Leave a Reply